पहलवानों का धरना जारी, जंतर-मंतर पर खाप महापंचायत आज, सरकार को दिये गये अल्टीमेटम आज पूरा, आगे क्या होगा?

Spread the news

नई दिल्ली: भारतीय कुश्ती संघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी को लेकर मांग जारी. दिल्ली में पहलवानों का धरना जारी हैं. जंतर-मंतर पर धरना दे रहे पहलवानों ने 21 मई तक बृजभूषण शरण पर एक्शन न होने की स्थिति में बड़ा कदम उठाने का ऐलान किया था. करीब एक महीने से जारी पहलवानों का ये धरना क्या रूप लेगा, इसे लेकर आज जंतर-मंतर पर सभी खाप की महापंचायत होनेवाली है. इसको लेकर जंतर-मंतर पर खाप पंचायत के लिए खाप पंचायतों के प्रतिनिधि पहुंचने लगे हैं. हरियाणा और उत्तर प्रदेश की खाप पंचायतों के प्रतिनिधि भी जंतर-मंतर पहुंच रहे हैं. बृजभूषण के खिलाफ धरना दे रहे पहलवानों के समर्थन में जंतर-मंतर पर खाप महापंचायत होगी जिसमें आंदोलन के आगे के स्वरूप को लेकर कोई बड़ा फैसला लिया जा सकता है.

आपको बता दे दिल्ली के जंतर-मंतर पर इससे पहले 7 मई को भी खाप पंचायत हुई थी जिसमें सरकार को बृजभूषण की गिरफ्तारी के लिए 15 दिन का अल्टीमेटम दिया गया था. खाप पंचायत में सरकार को 21 मई तक पहलवानों के मुद्दे पर एक्शन लेने का अल्टीमेटम देते हुए कहा था कि कोई कार्रवाई नहीं हुई तो इसके बाद बड़ा आंदोलन किया जाएगा.

पहलवान विनेश फोगाट का कहना है कि हमारे बड़े-बुजुर्ग निर्णय लेंगे जो बहुत बड़ा हो सकता है. हमारे धरने के समर्थन में जितने लोग आ रहे हैं, सभी खाप पंचायत में जाएंगे. उन्होंने आगे की रणनीति को लेकर साफ कहा कि विनेश ने कहा कि हम खिलाड़ियों का तो नुकसान हो ही रहा है, खाप में बड़ा निर्णय हुआ तो किसान आंदोलन की ही तरह देश का नुकसान हो सकता है.

आपको याद होगा पिछले 23 अप्रैल से जंतर-मंतर पर पहलवानों का धरना जारी है. 23 मई को धरने के एक महीने पूरे होने पर पहलवानों ने इंडिया गेट पर कैंडल मार्च निकालने का ऐलान किया है. बजरंग पूनिया ने आम नागरिकों से भी शांतिपूर्ण तरीके से निकाले जाने वाले कैंडल मार्च में शामिल होने का आह्वान करते हुए कहा कि शायद ये देश का पहला ऐसा मामला होगा जिसमें पॉक्सो के तहत केस दर्ज होने के बावजूद गिरफ्तारी नहीं हो पा रही है.

पहलवानों ने बृजभूषण शरण सिंह को गिरफ्तार करने की मांग पर अड़ी हुई हैं. बृजभूषण शरण सिंह पर एक नाबालिग समेत सात महिला पहलवानों ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगा हुआ है. दिल्ली पुलिस ने सुप्रीम कोर्ट के दखल पर बृजभूषण के खिलाफ पॉक्सो एक्ट और अन्य संबंधित धाराओं में केस दर्ज कर लिया है और आरोप लगाने वाली महिला पहलवानों के धारा 164 के तहत बयान भी दर्ज किया जा चुका हैं. लेकिन दिल्ली पुलिस ने बृजभूषण सिंह से पूछताछ की थी. बृजभूषण सिंह की गिरफ्तारी अभी तक नहीं हुई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *