मतदान में पुरुषों के मुकाबले महिलाएं आगे, फिर गहलोत सरकार या बीजेपी होंगी सरकार

Spread the news

जयपुर: राजस्थान में इस बार 75.45 प्रतिशत मतदान हुए है. निर्वाचन विभाग ने रविवार को वोटिंग के फाइनल आंकड़े जारी कर दिए. इसमें होम वोटिंग और पोस्टल बैलेट के आंकड़े भी शामिल हैं.पिछली बार की तुलना में इस बार 1 प्रतिशत वोटिंग अधिक हुई है.

वोटिंग के मामले मध्य प्रदेश की तरह राजस्थान में भी महिलाएं पुरुषों से आगे रही. पुरुषों का वोटिंग प्रतिशत 74.53 तथा महिलाओं का वोटिंग प्रतिशत 74.72 प्रतिशत रहा. हालांकि 2018 में महिला वोटर्स पुरुषों के मुकाबले पिछड़ गई थी.वहीं वोटिंग के लिहाज से देखें तो बांसवाड़ा की कुशलगढ़ सीट टाॅप पर रही.यहां 88.13 प्रतिशत वोटिंग हुई. प्रदेश के 6 जिलों में 80 प्रतिशत से ज्यादा वोटिंग हुई है. इनमें बांसवाड़ा, जैसलमेर, हनुमानगढ़, झालावाड़, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़ जिले शामिल हैं.

राजस्थान में महिलाएं पुरुषों के मुकाबले चुनाव में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेती है. चुनावी विश्लेषकों की मानें तो भाजपा-कांग्रेस की फ्री स्कीम्स महिलाओं को लुभा रही है. वहीं दूसरी ओर कांग्रेस की फ्री मोबाइल स्कीम को भी बड़ा कारण मान रहे हैं. एमपी की तर्ज पर इस बार के संकल्प पत्र में भाजपा ने लखपति दीदी बनाने की घोषणा की है. इसके अलावा सस्ता गैस सिलेंडर भी महिलाओं को वोटिंग बूथ तक खींच लाया. कुल मिलाकर लोकतंत्र में महिलाओं की बढ़ती भागीदारी देश के लिए अच्छे संकेत है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *