देश के पूर्व रेल मंत्री ने केंद्र सरकार पर कसा तंज, बोले- लापरवाही की वजह से हुई हादसा

Spread the news

बालासोर: ओडिशा के बालासोर जिले में कल (शुक्रवार की शाम) तीन ट्रेनों के आपस में टकराने से करीब 300 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और एक हजार से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. राजद प्रमुख और पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव ने मोदी सरकार पर हमला बोला है.उन्होंने कहा कि लापरवाही और सतर्कता की कमी के कारण इतनी बड़ी संख्या में लोग हताहत हुए हैं.

आपको याद दिला दें 2004 से 2009 के बीच केंद्र सरकार में रेलवे मंत्री रह चुके लालू यादव ने कहा कि मैंने कोरोमंडल एक्सप्रेस में यात्रा की है. यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण ट्रेन है. उन्होंने बिना किसी का नाम लिए कहा कि जिस तरह से उन्होंने लापरवाही दिखाई और सतर्कता नहीं दिखाई, उससे बड़ी संख्या में लोग हताहत हुए हैं. इसकी उच्च स्तरीय जांच होनी चाहिए और कार्रवाई होनी चाहिए. इसके लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए… बड़ी लापरवाही थी, उन्होंने रेलवे को बर्बाद कर दिया है.

शुरू के जांच में पता चला है कि
एक “गलत” सिगनल की वजह से कोरोमंडल एक्सप्रेस उस रूट पर चली गई गई, जिस पर एक मालगाड़ी कुछ मीटर आगे खड़ी थी. इसके चलते ओडिशा के बालासोर में तीन-ट्रेन दुर्घटना हुई, जिसमें 300 से ज्यादा लोग मारे गए. रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी जांच कर रहे हैं. शुरुआती जांच रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि जिस लाइन पर दोनों ट्रेनें टकराई थीं, वह आंशिक रूप से गड़बड़ थी.

बेंगलुरु-हावड़ा यशवंतपुर सुपरफास्ट एक्सप्रेस के डिब्बे हावड़ा-चेन्नई कोरोमंडल एक्सप्रेस के डिब्बों से टकराने के बाद पलट गए, जो बगल के ट्रैक पर बिखर गए थे.कोरोमंडल एक्सप्रेस 128 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही थी, वहीं यशवंतपुर हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस 117 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही थी.यात्रियों का रिपोर्ट रेलवे बोर्ड को सौंप दी गई. दोनों ट्रेनों में करीब दो दो हजार यात्री सफर कर रहे थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *