पीएम मोदी ने नए संसद भवन उद्धघाटन के बाद पहला संबोधन में कहा- नए सांसद भवन, 140 करोड़ भारतीयों की आकांक्षाओं का प्रतिबिंब

Spread the news

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैदिक मंत्रोच्चार, हवन-पूजन के साथ नए संसद भवन का उद्घाटन किया. नए संसद भवन के उद्घाटन के में पीएम मोदी के साथ लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, और बीजेपी सरकार की कैबिनेट के साथ, देश में बीजेपी शासित राज्यों के सीएम मौजूद थे. उद्धघाटन के बाद पीएम मोदी ने वित्त मंत्रालय द्वारा तैयार किए गए 75 रुपए का विशेष सिक्के को जारी किया. उसके बाद नए भवन से पीएम मोदी ने अपने पहले संबोधन में कहा है कि नया संसद भवन 140 करोड़ भारतीय नागरिकों की आकांक्षाओं और सपनों का प्रतिबिंब है. ये हमारे लोकतंत्र का मंदिर है.

नए संसद भवन में पीएम मोदी ने कहा, ‘आज 28 मई 2023 का ये दिन ऐसा ही शुभ अवसर है. देश आजादी के 75 वर्ष होने पर अमृत महोत्सव मना रहा है. आज सुबह ही संसद भवन परिसर में सर्व पंथ प्रार्थना हुई है. मैं सभी देशवासियों को इस स्वर्णिम क्षण की बहुत बधाई देता हूं. ये सिर्फ भवन नहीं है, ये 140 करोड़ भारतीयों की आकांक्षाओं का प्रतिबिंब है. ये हमारे लोकतंत्र का मंदिर है. हमारे पास 25 वर्ष का अमृत कालखंड है. इन 25 वर्षों में हमें मिलकर भारत को विकसित राष्ट्र बनाना है.’

पीएम मोदी ने कहा कि नया भवन विकसित भारत के संकल्पों की सिद्धी होते हुए देखेगा. आज नए संसद भवन को देखकर हर भारतीय गौरव से भरा हुआ है. इसमें वास्तु, विरासत, कला, कौशल, संस्कृति और संविधान भी है. लोकसभा का आंतरिक हिस्सा राष्ट्रीय पक्षी मोर पर आधारित है, राज्यसभा का आंतरिक हिस्सा राष्ट्रीय फूल कमल पर आधारित है. संसद के प्रांगण में राष्ट्रीय वृक्ष बरगद भी है.

प्रधानमंत्री ने कहा है कि संसद भवन ने करीब 60,000 श्रमिकों को रोजगार देने का काम किया है. इनके श्रम को समर्पित एक डिजिटल गैलरी भी बनाई गई है. आज जब हम लोकसभा और राज्यसभा को देखकर उत्सव मना रहे हैं तो मुझे संतोष है कि हमने देश में 30,000 से ज्यादा नए पंचायत भवन भी बनाए हैं.

नए संसद भवन से मोदी ये बाते बोल रहे थे. ठीक एक किलोमीटर के दुरी पर पहलवानों को पुलिस घसीट रही थी. पुलिस ने जंतर -मंतर पर पहलवानों का तम्बू उखाड़ कर फेक दिया और रेसलर विनेश फोगाट, साक्षी मालिक और बजरंग पुनिया को हिरासत में ले लिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *