महाराष्ट्र सरकार ने गणेश उत्सव के लिये एसओपी(SOP) जारी किये, इस बार 4 फुट से बड़ी मूर्ति पर रोक

Spread the news

महाराष्ट्र सरकार ने कहा हैं कि इस बार कोरोना वायरस के बढ़ते कहर को ध्यान में रखते हुये. इस बार गणेश महोत्सव एकदम साधारण तरीके से मनाये और 4 फुट से बड़ी मूर्ति की ऊचाई नहीं होनी चाहिए.

मुंबई: महाराष्ट्र सरकार ने आज गणेश उत्सव को लेकर एसओपी (SOP) जारी किया हैं.जिसमें कहा गया हैं पंडालों में 4 फुट से बड़ी मूर्ति का इस्तेमाल करने की इजाजत नहीं होगी. महाराष्ट्र सरकार के होम डिपार्टमेंट ने एसओपी(SOP) जारी किया हैँ अधिकतम 2 फुट की मूर्ति से ही इस बार काम चलाये.ज्यादा से ज्यादा लोग अपने घर पर ही गणेश उत्सव मनाने की अपील किया हैँ, सरकार ने महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के बढ़ते कहर देखते हुये. ये निर्णय लिया हैं. गणेश महोत्सव एक साधारण तरीके से भी मनाया जा सकता हैं. पंडालों में 4 फुट से बड़ी मूर्ति नहीं लगाई जायेगी.अपने घरों पर ही गणेश उत्सव मनाने और नजदीकी तालाब में विसर्जन करें. लोगों से अपील करते हुये कहा हैँ कि संस्कृतिक कार्यक्रम से ज्यादा रक्तदान शिविर जैसे सामाजिक सेवा पर विशेष ध्यान दे.

2020 में कोरोना वायरस का असर सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में पड़ा हैं. त्योहारों में मशहूर गणपति उत्सव पर सबसे ज्यादा पड़ा हैँ क्योंकि लालबागचा इस बार गणपति महोत्सव नहीं माना रही हैँ. इस साल गणेश चतुर्थी 22 अगस्त से शुरू होने वाली हैं. लालबागचा गणपति मंडल इस बार गणेश उत्सव नहीं मनाने जा रही हैँ.क्योंकि दर्शन के लिये ज्यादा लोगों एक साथ इकठा होने से ज्यादा कोरोना वायरस फैलेगा. वे इस बार रक्तदान शिविर जैसे सामाजिक कार्य कर रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *