नए संसद भवन के उद्घाटन पर देश को मिलेगा, 75 रुपये का सिक्का का सौगात

Spread the news

नई दिल्ली: नए संसद भवन के उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द मोदी करेंगें. इस अवसर पर 75 रुपये का सिक्का देश में जारी की जाएगी. ये जानकारी वित्त मंत्रालय के ओर से दिया गया है. 28 मई यानी रविवार को नए संसद भवन के इनोग्रेशन के अवसर पर 75 रुपये का सिक्का देश में जारी होंगें.

खबरों के अनुसार, 35 ग्राम का 75 रुपये का सिक्का चार धातुओं का मिश्रण से तैयार गया है. वित्त मंत्रालय की अधिसूचना के मुताबिक, 75 रुपये का सिक्का गोलाकार होगा और इसका व्यास 44 मिलीमीटर होगा.

नए 75 रुपये के सिक्के को लेकर वित्त मंत्रालय ने अधिसूचना जारी की है जिसमें कहा गया है कि इस सिक्के का वजन 35 ग्राम होगा. सिक्के को बनाने में 50 फीसदी चांदी और 40 फीसदी कॉपर का यूज किया गया है. इसके अलावा 5 फीसदी निकल और पांच फीसदी जिंक मिला हुआ है.

इसके अलावा बताया गया कि सिक्के के एक ओर अशोक स्तंभ का सिंह होगा जिसके नीचे 75 रुपये लिखा होगा. 75 रुपये के दाएं और बाएं हिन्दी और अंग्रेजी में भारत लिखा होगा. सिक्के के दूसरी ओर नए संसद भवन बना होगा. ऊपर हिन्दी में और नीचे अंग्रेजी में संसद संकुल लिखा होगा. संसद के ठीक नीचे 2023 लिखा होगा. वित्त मंत्रालय के अनुसार ये सिक्का कोलकाता की टकसाल में बनाई गयी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *