मुंबई में भारी बारिश के कारण आज छुट्टी का ऐलान, BMC ने कहा- घर में ही रहें लोग

Spread the news

मुंबई: महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में भारी बारिश के कारण जगह-जगह पर जल भर गया है. रोड तालाब जैसा नजर आ रहा हैं. शहर में हालत ऐसी हो गई कि कई जगहों पर पुलिस ने बारिश में फंसे लोगों को स्थानीय लोगों की मदद से बाहर निकाला और सुरक्षित जगह पर पहुंचाया. मुंबई में हुई इस भारी बारिश का असर ट्रेनों के परिचालन पर भी पड़ा है. बस और रेल सेवाओं को तत्काल प्रभाव से रोक दिया गया. भारी बारिश के चलते कई ट्रेनें कैंसिल करनी पड़ीं, इस कारण कई लोग स्टेशन पर घंटों फंसे रहे. भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि बुधवार को भी मुंबई में तेज बारिश हो सकती है. विभाग ने बादल छाए रहने और भारी बारिश का अनुमान जताया है. मुंबई की सड़कों पर जगह-जगह जलजमाव और मौसम विभाग के अलर्ट को देखते हुए बीएमसी सभी सरकारी तथा निजी संस्थानों में आज छुट्टी की घोषणा कर दी है. इस दौरान केवल आपातकालीन सेवाओं को ही अनुमति होगी. वहीं नगर निगम के आयुक्त ने लोगों से जरूरी होने पर ही घर से निकलने को कहा है.

मंगलवार देर रात हुई बारिश और जलभराव के कारण सेंट्रल रेलवे ने कई ट्रेने कैंसिल कर दी है और कुछ ट्रेनों के रूट डायवर्ट कर किए हैं. सेंट्रल रेलवे ने कहा है कि सायन-कुर्ला, चूनाभट्टी-कुर्ला और मस्जिद में लगातार बारिश और जलभराव के कारण, मध्य रेलवे पर उपनगरीय सेवाएं CSMT-ठाणे/CSMT -वाशी के बीच सस्पेंडट है. इसके साथ ही शटल सेवा ठाणे-कल्याण और उससे आगे और वाशी और पनवेल के बीच चल रही है. लंबी दूरी की स्पेशल ट्रेनों को रिशेड्यूल किया जा रहा है. मुंबई से सटे ठाणे के कलवा इलाके से ज्योतसना वॉक किंग सर्किल, के पास बस से उतारकर एक-दूसरे के सहारे जाते लोग, वहीं कुर्ला के घरों और दुकानों में पानी घुस गया है. इतना ही नहीं एशिया के सबसे बड़े गोल्ड मार्केट झावेरी बाजार में सोने की दुकानों में भी पानी घुस गया. इसके साथ ही ईस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे का इलाका जलभराव का शिकार हो गया है.

लगभग दो घंटे की ही बरसात में अंधेरी सबवे बंद हो गया. वर्सोवा, चेम्बूर, मलाड़ लिंक रोड, अंधेरी-लोखंडवाला, वीरा देसाई रोड और अंधेरी वेस्ट आजाद नगर में लोग जलभराव की समस्या का शिकार हैं. मुंबई से सटे ठाणे के कलवा इलाके में रेल पटरी पर ट्रेने रुकी रहीं. मध्य रेल की मुंबई की तरफ जाने वाली ट्रेने ट्रैक पर जलजमाव की वजह से ट्रेने नहीं चल पाईं. चेंबूर के पोस्टल कॉलोनी में दो से तीन फीट तक पानी भरा हुआ है और घरों की पहली मंजिल लगभग आधा पानी मे डूब चुकी है. वहीं अंधेरी में बेस्ट की बस भी सड़क पर बंद हो गई थी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *