पीएम मोदी ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में कहा-नए कृषि कानून से किसान ताकतवर हुए, भ्रम और अफवाह से दूर रहें’

Spread the news

‘मन की बात’ कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले, “बीते दिनों हुए कृषि सुधारों ने किसानों के लिए नई संभावनाओं के द्वार खोल दिए हैं, बरसों से किसानों की जो मांग थी, जिन मांगों को पूरा करने के लिए किसी न किसी समय में हर राजनीतिक दल ने उनसे वादा किया था. वो मांगें पूरी हुई हैं.पीएम मोदी ने कहा, काफी विचार-विमर्श के बाद भारत की संसद ने कृषि सुधारों को कानूनी स्वरूप दिया है. इन सुधारों से न सिर्फ किसानों के अनेक बंधन समाप्त हुए हैं, बल्कि उन्हें नए अधिकार भी मिले हैं, नए अवसर भी मिले हैं.” मन की बात कार्यक्रम के जरिए किसानों को संदेश देते हुए पीएम ने कहा कि इस कानून में एक और बहुत बड़ी बात है, इस कानून में ये प्रावधान किया गया है कि क्षेत्र के एसडीएम को एक महीने के भीतर ही किसान की शिकायत का निपटारा करना होगा. आगे पीएम मोदी ने उदाहरण देकर समझाया कि कैसे नए कृषि कानून का फायदा किसान उठा रहे हैं. पीएम मोदी ने कहा कि महाराष्ट्र के धुले जिले के एक मक्का किसान जितेंद्र भोईजी ने अपनी उपज को 3 लाख 25 हजार में व्यापारी को बेच दिया. जितेंद्र भोई को 25 हजार रुपये एडवांस में भी मिले. तय ये हुआ था कि 15 दिनों में उनका पैसा चुका दिया जाएगा, लेकिन बाद में हालात कुछ ऐसे बने कि उन्हें पैसा नहीं मिला. पीएम मोदी ने कहा कि यह परंपरा थी कि फसल खरीद लो, भुगतान नहीं करो, इसी परंपरा का पालन वहां हो रहा था, इसी तरह जितेंद्र भोईजी को 4 महीने तक पैसा नहीं मिला.
पीएम मोदी ने कहा, जितेंद्र भोई की मदद सितंबर में बने कानून से हुई. इस कानून में ये तय किया गया है कि किसान को उसकी उपज का पैसा खरीदने के तीन दिन बाद पूरा पेमेंट करना होगा और अगर भुगतान नहीं होता है तो किसान शिकायत कर सकता है.

इस कानून में एक और प्रावधान है कि इलाके के एसडीएम को एक महीने के अंदर किसान की शिकायत का निपटारा करना होगा. अब जब ऐसे कानून की ताकत किसान भाई के पास थी तो उनकी समस्या का समाधान तो होना ही था. उन्होंने शिकायत की और चंद दिन में उनका बकाया चुकाया गया. पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के जरिए प्रदर्शनकारी किसानों से अपील की क्षेत्र कोई भी हो हर तरह के भ्रम और अफवाहों से दूर रहे और सही जानकारी हर व्यक्ति के लिए ताकत की तरह काम करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *