सफलता और असफलता के आधार पर इंसान के प्रकार जाने

Spread the news

मुंबई: मनुष्य जब पैदा लेता है. अपने जीवन उची से उची मुकाम पाता है. कामयाबी का इतिहास लिख देता है और बहुत लोग कुछ भी नहीं कर पाते है, साधारण से घर में पैदा लेते है. साधारण ज़िन्दगी जी कर मार Ptsd है. हम ने मनुष्य को चार भाग में बाटा है पहला खुशनसीब दूसरा बदनसीब तीसरा निचला लड़ाकू और चौथा लड़ाकू

  1. खुशनसीब (Lucky): जो मनुष्य किसी संपर्ण परिवार में जन्म लेता है अर्थार्त अमीर परिवार में जो दूसरी पीढ़ी, तीसरी पीढ़ी और उससे आगे की पीढ़ी. इन्हे जन्म लेते ही सब कुछ विरासत में मिल जाता है. इनको गाइड करने वाल और देखभाल करने वाले की कमी नहीं होती है. बचपन से ही इनको प्रसिद्धी मिलने लगती है. इनका जन्म राजनेता, फ़िल्म स्टार, उद्योगपति, खिलाड़ी आदि के घर में जन्म होता है. ये लोग अपने जीवन में किसी न किसी फिल्ड में सफलता पा ही लेते है.
  2. बदनसीब (unlucky): जो मनुष्य लाचार परिवार में जन्म लेता है. जहा पर हर असुविधा चीज मौजूद होता है अर्थार्त गरीब घर में खाना, कपड़ा और शिक्षा के लिए भी संघर्ष करना पड़ता है. अगर पेट काट कर पढ़ भी लिया थोड़ा बहुत तो भी आगे चलकर कुछ हासिल नहीं होता है. इनके सामने भ्रष्टाचार, धोखा और दुर्व्यवहार सहना पड़ता है. इनमे से कुछ लोग अनपढ़ और कम पढ़े लिखें लोग होते है जो खुसनसीब और निचले लड़ाकू वाले व्यक्ति की चमचा गिरी करते है लेकिन इनको भी कुछ नहीं मिलता है. सिर्फ लोगों के बहकावे में आ जाते है. ये ज़िन्दगी भर असफल ही रहते है.
  3. निचला लड़ाकू (Low Fighter): जो मनुष्य थोड़ा दिमाग़ से तेज होता है. ये मिडल क्लास और गरीब घर में पैदा होते है. लेकिन इनके अंडर कैसे भी कुछ पाने की इच्छा होती है. चाहे कुछ भी करना पड़े पीछे नहीं हटेंगे. इनलीगल काम करने से भी नहीं डरते है. थोड़े पढ़े लिखें होते है. ये लोग चमचागिरी भरवागिरी, लड़किया एडजस्टमेंट करती है. कुछ लोग शूटर, डकैती, लूटपाट, फ़्रॉड आदि के काम कर के आगे बढ़ते है और अपनी सफलता पा ही लेते है. ये लोग अर्थ को अनर्थ बनाने में पीछे नहीं हटते है. आजकल ये सब काफ़ी देखने को मिलता है. हर फिल्ड में शोषण और लूट की खबरें आती रहती है.
  4. लड़ाकू (Fighter): इस प्रकार के मनुष्य बहुत ही कम मात्रा में पैदा होते है. ये लोग किसी भी परिवार में पैदा होते है. चाहे अमीर हो, मिडल क्लास या गरीब परिवार हो. ये लोग हर दिन, हर महीने, हर साल पैदा नहीं होती है. इनमे बहुत कुछ खास होता है. ये लोग पड़ने में काफी तेज माइंड के होते है. कानून से, सिस्टम से और दुनिया से नैतिक ढंग से लड़ाई लड़ते है. इनके अंदर नेतृत्व करने की क्षमता होती है. ये व्यक्ति के जीवन में कोई भी मुश्किल आ जाये उससे निपट ही लेते है. ये लोग 100 प्रतिशत सफलता प्राप्त करते है और महान व्यक्ति भी बनते है. कोई भी इनलीगल काम नहीं करते है और अपनी पद की गरिमा को नहीं गिराते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *