भारत में 16 जनवरी से कोविद 19 वैक्सीन लगने की शुरुआत

Spread the news

नई दिल्ली: भारत में 16 जनवरी 2021 से कोविद 19 वैक्सीन लगने की शुरुआत होने जा रही है. सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन दी जाएगी. इनकी संख्या करीब 3 करोड़ होगी. इसके बाद 50 साल से अधिक और 50 साल के कम उम्र के को-मोरबिड लोगों को वैक्सीन दी जाएगी, जिनकी संख्या करीब 27 करोड़ के आस पास है. वही पीएम मोदी ने आज कोविड टीकाकरण के लिए राज्य / केंद्र शासित प्रदेशों की तैयारियों की समीक्षा के लिए एक उच्च-स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की. बैठक में कैबिनेट सचिव और स्वास्थ्य सचिव के अलावा दूसरे अधिकारियों ने भाग लिया. इस समीक्षा बैठक के बाद वैक्सीनेशन की तारीख तय की गई.
उसके बाद पीएम मोदी बोले- कोरोना से लड़ाई में भारत का बड़ा कदम. वही शुक्रवार को पूरे देश में दूसरी बार कोरोना वायरस की तैयारियों को परखने के लिए ड्राइ रन किया गया. इस दौरान वैक्सीनेशन की तैयारियों का जायज़ा भी लिया गया. उत्तर प्रदेश के अलावा देश के हर ज़िले में ड्राई रन का आयोजन किया गया था. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 जनवरी को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ चर्चा करेंगे, लेकिन उससे पहले ही वैक्सिनेशन की तारीख का एलान कर दिया गया है. इसके अलावा सत्तारूढ़ बीजेपी लोगों के बीच वैक्सीन से जुड़ी आशंकाओं को दूर करने के लिए बड़े पैमाने पर अभियान की तैयारी कर रही है. वही देश में भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका की कोविशील्ड वैक्सीन को 3 जनवरी को इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिल चुकी है. कोविशील्ड का उत्पादन सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया कर रही है. कोविड वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के लिए कौन-कौन से दस्तावेज जरूरी
लोगों को कोरोना वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड, वोडर आईडी कार्ड, डाइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, केंद्र/राज्य सरकार द्वारा जारी सर्विस आइडेंटिटी कार्ड (फोटो के साथ), पासपोर्ट, आरजीआई द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, फोटो के साथ पेंशन डॉक्यूमेंट, पोस्ट ऑफिस/बैंक द्वारा जारी पासबुक फोटो के साथ और श्रम मंत्रालय की योजना वाले हेल्थ इंश्योरेंस स्मार्ट कार्ड जरूरी होंगे. इनमें से आपके पास अगर एक भी दस्तावेज हैं तो कोरोना टीकाकरण के आप रजिस्ट्रेशन करा पाएंगे. इसके साथ ही एक टॉल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1075 भी मौजूद है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *