प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले- नए बिहार के लिए नीतीश कुमार ने मुख्य भूमिका निभाई

Spread the news

नई दिल्‍ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बिहार में एलपीजी पाइपलाइन परियोजना के एक ब्‍लॉक और दो बॉटलिंग संयंत्रों का उद्घाटन करते हुए. पीएम मोदी ने सीएम नीतीश कुमार का आगामी बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के लिए एनडीए के ओर से नेतृत्व के रूप में समर्थन किया. उन्‍होंने इस दौरान कहा कि सीएम नीतीश कुमार ने न्‍यू इंडिया और न्‍यू बिहार के लक्ष्‍य पूरे करने में मुख्य भूमिका निभाई है.

पीएम मोदी ने कहा ‘कार्यक्रम की शुरुआत में मुझे एक दुखद खबर आपके साथ साझा करनी है. बिहार के दिग्गज नेता रघुवंश प्रसाद सिंह हमारे बीच नहीं रहे हैं. मैं उनको नमन करता हूं. रघुवंश बाबू के जाने से बिहार और देश की राजनीति में शून्य पैदा हुआ है. मैं नीतीश जी से आग्रह करूंगा कि रघुवंश प्रसाद जी ने अपनी आखिरी चिट्ठी में जो भावना प्रकट की है उसको परिपूर्ण करने के लिए आप और हम मिलकर पूरा प्रयास करें.’ पीएम मोदी ने इस दौरान यह भी कहा कि पिछले कई साल से बिहार विकास के मामले में पीछे था. इसका कारण राजनीति समेत कुछ अन्‍य कारण थे. उन्‍होंने कहा कि एक ऐसा भी समय था जब बिहार में बेहतर सड़क कनेक्टिविटी और इंटरनेट कनेक्टिविटी पर चर्चा नहीं होती थी. बिहार ने कई समस्‍याएं झेली हैं. लेकिन नीतीश कुमार ने न्‍यू इंडिया और न्‍यू बिहार की लक्ष्‍य प्राप्ति के लिए अहम भूमिका निभाई है. उन्‍होंने यह भी कहा, ‘बिहार को प्रगति के रास्‍ते पर आगे ले जाने में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को अहम जिम्मेदारी निभानी है. हमें बिहार में सुशासन सुनिश्चित करना चाहिए. पिछले 15 वर्ष में किए गए अच्छे काम जारी रहने चाहिए.’ आगे पीएम मोदी ने कहा, ‘अब देश और बिहार उस दौर से बाहर निकल रहा है, जिसमें एक पीढ़ी काम शुरू होते देखती थी और दूसरी पीढ़ी उसे पूरा होते हुए. नए भारत, नए बिहार की इसी पहचान, इसी कार्यसंस्कृति को हमें और मजबूत करना है.’ पीएम मोदी की ओर से जिन परियोजनओं का उद्घाटन किया गया है उनमें पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर पाइपलाइन परियोजना का दुर्गापुर-बांका खंड और बांका और चंपारण जिले में दो एलपीजी बॉटलिंग संयंत्र शामिल हैं.
पीएम मोदी ने इस अवसर पर कहा कि गैस पाइपलाइन परियोजना से बिहार में उर्वरक , बिजली और इस्पात क्षेत्र के उद्योगों को बढावा मिलेगा. सीएनजी आधारित स्वच्छ यातायात प्रणाली का भी फायदा होगा और रोजगार के नए अवसर भी मिलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *